>

ICC World Cup 2019: मोहम्मद शमी की हैटट्रिक ने किया अफगान टीम को पस्त, भारत के पाले में लगातार चौथी जीत।

By:
22/06/2019

नई दिल्ली

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को हरा दिया। आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन मोहम्मद शमी ने तीन गेंदों में लगातार 3 विकेट झटकते हुए न केवल हैटट्रिक पूरी की, बल्कि मुकाबला भी भारत की झोली में डाल दिया। शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को लगातार 3 गेंदों में आउट किया। मैच में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 225 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में अफगान टीम 49.3 ओवर में 213 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने मुकाबला 11 रन से अपने नाम किया।

इससे पहले अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने 2 बार की चैंपियन भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी क्रम नाकाम रहा और विराट कोहली की टीम 8 विकेट पर 224 रन ही बना सकी। कप्तान विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रन बनाए, जबकि उनके अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज अफगान गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। आईपीएल स्टार मोहम्मद नबी ने 9 ओवर में 33 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं अफगानी खिलाड़ी मुजीब उर रहमान ने 10 ओवर में 26 रन देकर एक और राशिद खान ने 10 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया।


पिच से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए अफगान गेंदबाजों ने भारत के सितारा बल्लेबाजों को बांधे रखा। उन्होंने 152 डाट गेंदें (करीब 25.2 ओवर) डाली। अफगान गेंदबाजों के लिए यह अच्छी वापसी रही, जिन्हें पिछले मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने रेकॉर्ड 25 छक्के लगाये थे। महेंद्र सिंह धोनी (52 गेंद में 28 रन) और केदार जाधव (68 गेंद में 52 रन) रनगति नहीं बढ़ा सके। दोनों ने बीच के 14 ओवरों में सिर्फ 57 रन बनाए।
 

इस मैच से पहले भारत ने तीन मैचों में 14 विकेट गंवाए थे और स्पिनर के सामने कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ था। शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को मुजीब ने दूसरा पर फंसाया। वहीं केएल राहुल 30 रन बनाने के बावजूद सहज नहीं लगे। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब के उनके साथी खिलाड़ी मुजीब ने आउट किया। रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में वह शार्ट थर्डमैन पर हजरतुल्लाह जजाई को कैच दे बैठे। कोहली अकेले ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे जो सहज दिखे। उन्होंने राशिद को उम्दा कवर ड्राइव लगाया। विजय शंकर ने 41 गेंद में 29 रन बनाये और कोहली के साथ 58 रन जोड़े। उन्हें रहमत शाह ने पगबाधा आउट किया। कोहली एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन नबी को कट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे।


छोटे लक्ष्य का सामना करने उतरी अफगान टीम शुरुआती 10 ओवर में दबाव में दिखी। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने जबरदस्त बोलिंग की थी और रनों पर अंकुश लगाए रखा था। इस दौरान उसने एक विकेट पर 37 रन बनाए थे। सिर्फ दो बाउंड्री लगी थी। हजरतुल्लाह जजई के रूप में पहला विकेट गिरा था, जिन्हें मोहम्मद शमी ने 10 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड किया था।
इसके बाद अफगानिस्तान के लिए दो अहम साझेदारी हुई। कप्तान गुलबदीन नैब और रहमत शाह ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़ डाले। इस जोड़ी को हार्दिक पंड्या ने पारी के 17वें ओवर में तोड़ा। उन्होंने कप्तान नैब (27) को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि, हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की अहम साझेदारी कर डाली। इसमें दोनों ही बल्लेबाजों ने 21-21 रन बनाए थे।

अफगान टीम को तीसरा झटका दिया जसप्रीत बुमराह ने। उन्होंने काफी संभलकर खेल रहे रहमत शाह (36) को चहल के हाथों कैच कराया तो शाहिदी (21) को अपनी ही गेंद पर कॉड ऐंड बोल्ड कर दिया। दो विकेट अचानक गिर जाने से विपक्षी टीम दबाव में आ गई।

Create Account



Log In Your Account