>

क्रिकेट की दुनियाँ मैं कुच्छ हैरान कर देने वाले विकेट !

By:
19/10/2018

दिल्ली :वैसे तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल कहलाता है लेकिन बावजूद इसके मैदान पर कई बार अजीब व गरीब वाकये हो जाते हैं जिससे बल्लेवाज़ को न चाहकर भी अपना विकेट खोना पड़ता है। और क्रिकेट देख रहे दर्शक या क्रिकेट प्रेमी सभी को हैरानी होती है कि आखिर यह कैसे हो गया। ऐसे ही वर्ल्ड क्रिकेट में कुछ मौके हैं जब बल्लेबाज को अपना विकेट खोना पड़ा। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ मौकों पर जब बल्लेबाज खुद अपना विकेट खोने पर हैरान रह गए।



अक्टूबर 2018 ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दुबई मे खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में अजहर अली काफी 'अजीब' तरीके से रन आउट हुए। अजहर ने पीटर सिडल की गेंद पर शॉट लगाया और गेंद किनारा लेते हुए गली के पास से निकल गई। हालांकि गेंद बाउंड्री लाइन से लगभग एक फिट पहले रुक गई। मिशेल स्टार्क ने गेंद का पीछा किया और उसे विकेटकीपर टिन पेन की ओर फेंका। अजहर इससे निश्चिंत नजर आए क्योंकि उन्हें लगा कि गेंद बाउंड्री पार कर गई। वह दूसरे छोर पर खरे साठी खिलाड़ी असद शफीक से कुछ बातें कर रहे थे कि पेन ने बिना कोई गलती किए विकेट गिरा दिया।


इंजमाम का फन्नी विकेट 2006

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साल 2006 में खेली गई टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में पाक टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का विकेट काफी हास्यास्पद तरीके से गिरा था। मोंटी पनेसर की गेंद पर इंजमाम ने स्वीप करने की कोशिश की लेकिन वह विफल रहे और बॉल उनके सीने पर लगी। वह बचने का प्रयास कर रहे थे कि बेल्स उनके पैड से लगकर गिर गईं। हालांकि बाद में इंजमाम को सीने में दर्द की शिकायत भी रही लेकिन कोई गंभीर चोट नहीं लगी थी।


ल्यूक रोंची का चौका और विकेट

न्यू जीलैंड और वेस्ट इंडीज के बीच 2014 सीरीज के पांचवें वनडे में ल्यूक रोंची के साथ क्रिकेट के मैदान पर अजीब वाकया तब हुआ, जब गेंद तो बाउंड्री के पार गई लेकिन उन्हें पविलियन लौटना पड़ा। रोंची ने विंडीज टीम के निकिता ओ ब्रायन मिलर की गेंद पर शॉट लगाया और गेंद बाउंड्री पार गई लेकिन उनका पैर विकेट पर जा लगा। एक तरफ कैमरा गेंद पर फोकस कर रहा था लेकिन वहीं विंडीज टीम जश्न मना रही थी।


संगकारा ने उड़ाया विकेट

साल 2009 में भारत और श्री लंका के बीच कॉम्पैक कप के फाइनल मुकाबले में कुमार संगकारा भी अजीब तरीके से हिट विकेट हुए। आरपी सिंह की गेंद पर संगकारा ने हिट करने का प्रयास किया। गेंद तो बल्ले से लगी लेकिन संगकारा का बैट हाथ से छुट गया और सीधे बेल्स को टकराते हुए नीचे गिरा। संगकारा को निराश होकर पविलियन लौटना पड़ा। भारत ने धोनी की कप्तानी में यह मुकाबला 46 रन से जीता था। 


जब केविन पीटरसन का हेलमेट बना विलन

साल 2007 में वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसके तीसरे टेस्ट मैच में केविन पीटरसन को अपने हेलमेट के कारण पविलियन लौटना पड़ा। ड्वेन ब्रावो गेंदबाजी कर रहे थे और उन्होंने लंबे कद के पीटरसन को थोड़ी ऊंची गेंद डाली जो उनके हेलमेट से टकराते हुए पीछे निकल गई। हालांकि पीटरसन को कोई चोट नहीं लगी लेकिन उनका हेलमेट सीधे विकेट पर गिरा।


Create Account



Log In Your Account